जिओ मोबाइल 1500 के छिपे हुए सवाल-जवाब | जियो फोन

जिओ मोबाइल 1500 के कुछ ऐसे सवाल और जवाब है जो अज्ञात है लेकिन छिपे हुए नहीं है। आज इसी विषय पर विचार-विमर्श करेंगे। जिससे ‘जियो हिंदी’ ब्लॉग के पढ़ने वाले चाहकों के ज्ञान में वृद्धि हो। इससे दूसरा फायदा यह होगा कि आपको हैंडसेट बुक करने में स्पष्ट होगी।

ब्लॉग पर हमने दो अन्य आर्टिकल भी लिखे हुए है। जिनमें से पहले है, जियो फोन बुकिंग प्री-ऑर्डर कैसे करें? और दूसरा जियो फोन फीचर्स (स्पेसिफिकेशन) के बारे में। आप से अनुरोध है कि पहले इसके बारे में पढ़े और बाद में इस पेज पर वापस आइये। इससे समझने में आपको आसानी होगी।

जिओ मोबाइल 1500, Jio mobile 1500

पहले ही 35 लाख लोगों ने यह हैंडसेट बुक कर लिया है। कंपनी ने 24 अगस्त 2017 को प्रथम बार बुकिंग खुला किया था। हालांकि, ज्यादा ट्रैफिक हो जाने की वजह से वेबसाइट तथा माय जियो एप्लीकेशन थोड़ी देर के लिए बंद हो गयी थी। अगर आप जिओ मोबाइल 1500 खरीदना चाहते हैं तो, अगली घोषणा किये जाने वाली तारीख तक रुकना पड़ेगा। क्योंकि, इस वक्त जिओ.कॉम पर या लोकल स्टोर पर एडवांस भुगतान विकल्प बंद हो चुका है। अभी के लिए प्रस्तावना पर विराम देते है, आगे पढ़िए कुछ अज्ञात परंतु नहीं छिपे सवाल और जवाब।

दूसरों के लिए फोन ले सकते हैं?

हाँ, आप अन्य लोगों के लिए अपने अकाउंट में से JioPhone खरीद सकते है। रिश्तेदार या फिर मित्र के लिए भी खरीद सकते है। बस आपको सिर्फ उनका घर का पता तथा फोन नंबर लिखना होगा। जिससे फोन डिलीवरी करने में आसानी आएगी। जितने भी यूनिट आप खरीदना चाहते है, उन सभी के लिए, पर यूनिट के हिसाब से Rs. 500 की पेमेन्ट करनी पड़ेगी।

जिओ मोबाइल 1500 अगली बुकिंग तारीख?

“पहले आओ, पहले पाओ” आधारित नीति पर जियो फोन का बुकिंग चालू हुआ था। 24 अगस्त से 25 अगस्त के 1 दिन के भीतर भीतर 35 लाख युनिट्स बिक गए थे। उम्मीद से ज्यादा लोगों ने बुक कर लेने की वजह से कंपनी की तरफ से अभी के लिए रोक लगा दी गई है। किन्तु, अब लोग प्रश्न पूछ रहे है की अगली तारीख क्या है?

फिर से बुकिंग चालू हो ऐसा कंपनी की तरफ से अभी कोई संकेत नहीं मिला है। लेकिन हाँ, यदि आपको अपडेट चाहिए तो आप इस ब्लॉग की मुलाकात दे सकते है या फिर जिओ.कॉम के इस ऑफिसियल (link) पेज पर जा कर फॉर्म भर दीजिये। जब भी आने वाली तारीख को बुकिंग चालू होगी, आपको ईमेल या टेक्स्ट मैसेज के जरिये सूचित किया जायेगा।

1500 रुपये या 500 + 1000?

जैसा की घोषणा के वक्त बताया गया था कि जिओ मोबाइल बिलकुल फ्री में मिलेगा। हालांकि, उपभोक्ता को ‘सुरक्षा जमा राशि’ (सिक्योरिटी डिपाजिट) के लिए 1500 रुपये देने होंगे जो तीन साल बाद वापस मिलेंगे।

एप्लीकेशन, ऑनलाइन या जियो स्टोर पर पेमेंट करते वक्त आपको अभी पर यूनिट के हिसाब से मात्र 500 रुपये ही देने है। बाकी के 1000 रुपये फोन की डिलीवरी होगी तब चुकाने है। अभी भी एक सवाल स्पष्ट नहीं हुआ है। वह यह कि, कंपनी हैंडसेट की होम डिलीवरी करेगी या फिर आपको लेने के लिए स्टोर पर जाना होगा।

ज्यादा-से-ज्यादा कितने फोन?

वेबसाइट या एप्लीकेशन में जो विकल्प दिख रहे थे उस हिसाब से, कोई व्यक्ति ज्यादा-से-ज्यादा 30 JioPhone की बुकिंग कर सकता था। सूत्रों से पता चला है कि, ग्राहक एक ही मोबाइल नंबर तथा पिन कोड से एकाधिक फोन खरीद सकते है। बस आपको 500 रुपये पर मोबाइल के हिसाब से चुकाने पड़ेंगे।

बुकिंग ट्रांसफर कर सकते हैं?

हाँ, आप बुक किया हुआ जिओ मोबाइल 1500 दूसरे व्यक्ति के नाम पर ट्रांसफर कर सकते है। लेकिन आपको गूगल प्ले स्टोर से ‘माय जियो’ एप्लीकेशन मोबाइल में डाउनलोड करनी होगी। जिसमे मेनू विभाग में एक विकल्प आता है, ‘Manage Booking’. वह ओपन करके ‘Transfer’ बटन दबाएँ और आगे की प्रोसेस पूर्ण करें। याद रखें कि आपको नए व्यक्ति का पूरा नाम, डिलीवरी पता तथा पिन कोड लिखना पड़ेगा।

जियो फोन डिलीवरी डेट?

अपेक्षा से अधिक आर्डर मिलने की वजह से शायद रिलायंस जियो कंपनी को फोन डिलीवर करने में थोड़ा समय लगेगा। किन्तु विश्वसनीय ट्विटर यूजर की सुने तो, कंपनी ने एक लक्ष्य सेट किया है। उनका मानना है की, आने वाले समय में एक दिन में 1 लाख फोन डिलीवर हो ऐसा मुमकिन हो सकता है। फिर भी जैसे ही डेट की घोषणा होगी, यहाँ पर आपको अपडेट मिल जायेगा।

Update: जियो फोन कब मिलेगा? – रिलायंस जिओ ने कितने मोबाइल बेचे?

JioMediaCable – टीवी केबल मुफ्त मिलेगा?

फोन फीचर्स लिस्ट में लिखा हुआ है कि, कोई व्यक्ति फोन को टीवी के साथ कनेक्ट कर सकता है। इसके बारे में अभी ऑफिसियल कोई रिपोर्ट नहीं मिली है। इसे ‘जियो मीडिया केबल’ (JioMediaCable) के नाम से भी उच्चारण कर सकते है।

टीवी केबल की कीमत के बारे में भी कोई अपडेट नहीं है। थोड़े ही समय में आप ऑनलाइन या फिर नजदीकी स्टोर पर खरीद सकेंगे।

प्ले स्टोर से WhatsApp / एप्लीकेशन डाउनलोड?

क्या JioPhone में WhatsApp, Facebook या फिर अन्य सोशल मीडिया एप्लीकेशन डाउनलोड होगी? यह सवाल काफी लोग इंटरनेट पर ढूंढ रहे है। हमने जब जांच पड़ताल की तो पता चला की सोशल मीडिया एप्प – फेसबुक शायद इनस्टॉल आएगा। हालांकि, अभी भी पक्का दावा तो नहीं कर सकते।

जैसे स्मार्टफोन में एंड्रॉयड या एप्पल आईफोन सिस्टम होती है वैसे इसमें KAI-OS आधारित सिस्टम है। इसी लिए जिओ मोबाइल 1500 में WhatsApp प्ले स्टोर से डाउनलोड नहीं हो सकता है। अगर कंपनी चाहे तो WhatsApp का प्री-इनस्टॉल मॉडिफाइड संस्करण दे सकती है। खैर, वह तो आने वाला समय ही बताएगा। इसके अवाला इसमें जियो की सभी एप्लीकेशन मिलेगी, साथ में 22 भारतीय भाषाओं का लाभ भी ले सकते है।

सिक्योरिटी डिपाजिट कब वापस मिलेगी?

1500 रुपये जो आपने सिक्योरिटी डिपाजिट के नाम पर दिए है वह रिफंडेबल (वापसी योग्य) है। आपको कम से कम खरीद की तारीख से तीन साल का इंतज़ार करना पड़ेगा। तीन साल के बाद आपको ख़रीदे हुए हैंडसेट के साथ स्टोर पर जाना होगा। स्टोर पर आपको पूरी राशि वापस मिल जाएगी।

अपडेट
उपयोगकर्ताओं को अब से जियोफोन में हर साल 1500 रुपये प्रति वर्ष तक प्लान्स रिचार्ज करवाना होगा! यह घोषित किया गया नया नियम एवं शर्त है। यदि कोई खरीदार एक वर्ष में 1,500 का रिचार्ज न कर सका, तो रिलायंस जियो को यूजर को कहने के बाद फोन वापस लेने का अधिकार है। कोई कारणवश यदि ग्राहक 3 साल पूरा होने के पहले ही जियो फोन वापस करता है, तो उसे चार्ज लगेगा। रिटर्न पॉलिसी के बारे में जानने के लिए यहां क्लिक करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *